ब्रिटेन ने ऑक्सफर्ड कोरोना वायरस वैक्सीन पर खुशखबरी दी, बताया कब होगी लॉन्चिंग!

ब्रिटेन ने ऑक्सफर्ड कोरोना वायरस वैक्सीन पर खुशखबरी दी, बताया कब होगी लॉन्चिंग!

सेहतराग टीम

कोरोना कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। ऐसे में दुनियाभर में लोग वैक्सीन के आने का इंतजार कर रहे हैं। अब इसी बीच ऑक्सफर्ड कोरोना वैक्सीन को जुड़ी अच्छी खबर आई है। दरअसल ब्रिटिश सरकार ने जानकारी दी कि अगले 6 हफ्तों यानी 42 दिनों में कोरोना वैक्सीन बनकर तैयार हो सकती है।

पढ़ें- शरीर में एंटीबॉडी कितने दिन रहती है? जानिए सही जवाब

ब्रिटिश मीडिया एक्सप्रेस.को.यूके में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, एक ब्रिटिश अधिकारी ने संडे एक्सप्रेस को बताया कि ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी और इंपीरियल कॉलेज के वैज्ञानिक वैक्सीन बनाने के अंतिम चरण में पहुंच गए हैं। दोनों उम्मीदवार अलग-अलग कोरोना वायरस वैक्सीन पर काम कर रहे हैं। अगर सबकुछ सही रहा तो ऑक्सफर्ड की वैक्सीन अगले 6 सप्ताह में बनकर तैयार हो जाएगी।

अधिकारी ने यह भी कहा कि वैक्सीन बनने के बाद कुछ ही महीनों में इसका बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू कर दिया जाएगा। जिसे ब्रिटेन की पूरी आबादी को वैक्सीन की खुराक दी जा सके। वहीं यूके वैक्सीन टास्कफोर्स की प्रमुख केट बिंघम ने कहा कि वैक्सीन को लेकर हम भी आशावादी हैं। लेकिन, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हम काम करते रहें और जश्न में सबकुछ भूल न जाएं। उन्होंने कहा कि वैक्सीन के अंतिम ट्रायल रिजल्ट जब यह संकेत दे देंगे कि इनका उपयोग सुरक्षित है, फिर इसके उत्पादन की तैयारी की जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि वैक्सीन को क्रिसमस से कुछ समय पहले लोगों तक पहुंचाया जा सकता है।

ब्रिटेन की वैक्सीन टास्कफोर्स केट बिंघम के अनुसार, बुजुर्ग लोगों को युवाओं से अलग वैक्सीन दिए जाने की भी संभावना है क्योंकि उनका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है। वैक्सीन दिए जाने पर 65 की उम्र के लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी। साथ ही, दूसरी बीमारियों से ग्रस्त लोगों, फ्रंटलाइन हेल्थ और सोशल केयर वर्कर्स को भी यह पहले दी जाएगी।

 

इसे भी पढ़ें-

डायबिटीज के मरीजों को कोरोना संक्रमण का अधिक खतरा क्यों है, जानिए वजह?

कोरोना के पहले और बाद में सहारा प्राणायाम है

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।